• Home
  • Blog
  • सूर्य के लिए ज्योतिषीय उपाय

सूर्य के लिए ज्योतिषीय उपाय

Acharya Ashish Jaiprakash
सूर्य के लिए ज्योतिषीय उपाय

सूर्य ग्रह को मजबूत करने के उपाय

सूर्य को जल देना: कुंडली में सूर्य को मज़बूत करने के लिए सबसे सरल उपायों में से एक है, रोज़ाना सुबह सूर्य को जल देना। प्रतिदिन सुबह तांबे के लोटे में जल भर कर, गायत्री मंत्र का उच्चारण करते हुए, सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। मान्यता के अनुसार, इससे सूर्य भगवान प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। भगवान सूर्य की पूजा करने से आपकी कुंडली में कमज़ोर और पीड़ित सूर्य के दुष्प्रभावों में कमी आती है। सूर्य मंत्र का जाप करते समय, आप फूल और दीपक चढ़ा सकते हैं।
सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार या सूर्य नमस्कार की योग मुद्राओं की एक श्रृंखला होती है, जो उगते या डूबते सूर्य की ओर मुंंह करके किया जाता है। सूर्य नमस्कार के नियमित अभ्यास से कमज़ोर या पीड़ित सूर्य के नकारात्मक प्रभावों में में कमी आती है। इसके अलावा सूर्य नमस्कार से जातकों के शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और आपके अंदर जीवन शक्ति में भी बढ़ोत्तरी होती है।
मंत्रोच्चार और पूजा: सूर्य के मंत्रों का जाप करने से जातकों को कमजोर या पीड़ित सूर्य के दुष्प्रभावों में कमी आती है। इसके लिए आप गायत्री मंत्र या आदित्य हृदयम स्तोत्र का जाप कर सकते हैं। इन मंत्रों का जाप करने से आपके स्वास्थ्य में सुधार आता है और इसके साथ ही आपके अंदर आत्मविश्वास में वृद्धि होती है और आपको करियर में सफलता प्राप्त होती है। इन मंत्रों और स्त्रोत का जाप करना सूर्योदय के समय जाप करना बेहद लाभकारी होता है। इसके साथ ही आप, जातक सूर्य के बीज मंत्र ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः" का भी जाप कर सकते हैं। इस शक्तिशाली मंत्र के जाप से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और इससे सूर्य के नकारात्मक प्रभावों में भी कमी आती है।
व्रत: मान्यता के अनुसार, रविवार का व्रत रखने से सूर्य के नकारात्मक प्रभावों में कमी आती है। रविवार के दिन आप पूरे दिन उपवास रख सकते हैं या फिर दिन में केवल एक बार भोजन कर सकते हैं। यह व्रत खास तौर से कार्तिक महीने में करना बेहद फलदायी साबित होता है। इस दौरान यह व्रत करने से, जातकों को कमजोर या पीड़ित सूर्य के अशुभ प्रभावों में कमी आती है।
दान:  शिक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण से संबंधित कारणों का समर्थन करने से सूर्य के हानिकारक प्रभावों में कमी आती है। इसके साथ ही आप सूर्य से जुड़ी हुई वस्तुओं जैसे गेहूं, गुड़, लाल कपड़ा, तांबे के बर्तनों का दान किसी जरूरतमंद व्यक्ति को करना बेहद लाभकारी माना जाता है। ऐसा करने से जातकों को नकारात्मक प्रभावों में कमी आती है।
रत्न: सूर्य का रत्न, माणिक्य पहनने से जातकों की कुंडली में सूर्य की स्थिति मज़बूत होती है और आपको सकारात्मक परिणाम हासिल होती है। माणिक्य को सूर्य देव का रत्म माना जाता है, और इसे धारण करने से जातकों को भगवान सूर्य का विशेष आशीर्वाद मिलता है। हालांकि, इस रत्न को धारण करने से पहले किसी विद्वान ज्योतिष की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आप इसे दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में सोने की अंगूठी में पहन सकते हैं।
यंत्र: घर और दफ्तर में सूर्य यंत्र रखना बेहद लाभकारी सिद्ध होता है और इससे सूर्य के नकारात्मक प्रभावों से मुक्ति मिलती है।

सभी लोग इस बात का ध्यान रखें की यह महत्वपूर्ण है कि ये उपाय किसी प्रशिक्षित ज्योतिषी से पेशेवर मदद लेने का विकल्प नहीं हैं। ये उपाय सूर्य के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उपायों की प्रभावशीलता उनकी विशिष्ट जन्म कुंडली के आधार पर अलग-अलग व्यक्तियों में भिन्न हो सकती है।

                                     "सूर्य नमस्कारं भास्कर भवनं प्रपद्ये" 
                         (मैं सूर्य देव को समर्पण करता हूं, जो प्रकाश और गर्मी का स्रोत हैं)

 

Click here to watch the video: 

sun

Consult Astrologers

View All

Our Services

View All

Latest From Blog

View All