• Home
  • Blog
  • मंगल के लिए ज्योतिषीय उपाय

मंगल के लिए ज्योतिषीय उपाय

Acharya Ashish Jaiprakash
मंगल के लिए ज्योतिषीय उपाय

मंगल ग्रह को शुभ बनाना है तो करें यह उपाय

कुंडली में पीड़ित या कमज़ोर मंगल को मजबूत करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में गाय को चारा खिलाने का

एक साधारण सा उपाय बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गाय को चारा खिलाने से जातकों को पीड़ित मंगल के नकारात्मक प्रभावों में कमी आती है और इसके साथ ही जातकों के जीवन में शांति भी आती है। हिंदू धर्म में गाय को बेहद पवित्र माना गया है और इसके साथ ही यह भी माना जाता है कि गाय का भगवान से सीधा संबंध है। गाय को चारा या गुड़ खिलाना, निस्वार्थ सेवा के तौर पर देखा जाता है और इसे भगवान की सेवा के बराबर ही माना जाता है और इससे मंगल के दुष्प्रभाव भी कम होते हैं। हालांकि, गाय को चारा खिलाते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपको यह कार्य बिल्कुल मानवीय ढंग से करना चाहिए। इसके अलावा भी कई सारे ऐसे उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कुंडली में मंगल के दुष्प्रभावों को कम करने में सफल हो सकते हैं।

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में मंगल सहित सभी ग्रहों के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए निस्वार्थ सेवा को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। सेवा में आपको किसी और से बिना किसी अपेक्षा के अपना समय, संसाधन या प्रतिभा को अर्पित करना चाहिए। मंगल के मामले में सेवा करने से जातकों के अंदर गुस्सा, आक्रमकता और बेचैनी की भावनाओं में कमी आती है क्योंकि यह सभी भाव मंगल ग्रह से ही संबंध रखते हैं। सेवा करने से आपके अंदर करूणा और उदारता के भाव पैदा होता है और इससे मंगल के नकारात्मक प्रभाव भी कम होते हैं।
मंगलवार के दिन व्रत करने से भी जातकों को कुंडली में कमजोर या पीड़ित मंगल के दुष्प्रभावों से छुटकारा मिलता है।
मंगल ग्रह को शांत करने के लिए हनुमान जी की भी पूजा की जा सकती है क्योंकि मंगल का आधिपत्य इन्हें ही प्राप्त है। नियमित ढंग से हनुमान चालीसा का विधिवत पाठ करना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होता है।
इसके अलावा एलोवेरा का जूस मंगल ग्रह की ऊर्जा को नियंत्रित करने के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होता है। इसके साथ ही घास पर नंगे पैर चलने से भी पीड़ित मंगल के प्रभावों में कमी आती है।
मंगल के हानिकारक प्रभाव को कम करने के लिए जातक जिनसेंग, लहसुन, हींग ,खदिरा-भस्म का भी उपयोग कर सकते हैं।
रत्नों के बारे में बात करें तो आप मंगल के आशीर्वाद की प्राप्ति के लिए मूंगा रत्न धारण कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए किसी विद्वान ज्योतिषी की सलाह अवश्य लें।
मंगल से जुड़ी वस्तुएं जैसे लाल कपड़ा, लाल मसूर की दाल, तलवार या चाकू दान करने से भी कुंडली में पीड़ित मंगल के प्रभावों में कमी आती हैं।

Consult Astrologers

View All

Our Services

View All

Latest From Blog

View All