• Home
  • Blog
  • बुध के लिए ज्योतिषीय उपाय

बुध के लिए ज्योतिषीय उपाय

Acharya Ashish Jaiprakash
बुध के लिए ज्योतिषीय उपाय

कुंडली मज़बूत करने के लिए बुधवार को जरूर करें ये उपाय 

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कई सारे ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से जातक अपनी कुंडली में पीड़ित बुध को मज़बूत बना सकते हैं। इन उपायों की मदद से आप अपनी कुंडली में बुध के दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं और साथ ही आपके जीवन में कई सकारात्मक बदलाव भी आते हैं।

बुध के बीज मंत्र ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करना फायदेमंद माना जाता है। इस मंत्र का रोज़ाना 108 बार जाप करना चाहिए।
हरा पन्ना या हरा टूमलाइन पहनने से भी बुध के दुष्प्रभावों में कमी आती है। मान्यता के अनुसार यह रत्न संचार कौशल, बुद्धि और विशलेषणात्मक क्षमताओं का विकास करता है।
सप्ताह का दिन बुधवार, बुध ग्रह को ही समर्पित है। इस दिन व्रत करने से बुध के नकारात्मक प्रभावों में कमी आती है। इसके साथ ही बुधवार के दिन सिर्फ केवल हरी सब्जियों और फलों का ही सेवन करना चाहिए।
हरे रंग की वस्तुएं जैसे कपड़े, हरी सब्जियां और फलों का दान करने से भी जातकों को बुध के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में मिलती है।
भगवान गणेश को ग्रह बुध का आधिपत्य प्राप्त है। कुंडली में पीड़ित बुध के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए जातकों को भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए।
बुध के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए तुलसी के पवित्र पत्तों और पुदीने की पत्तियों का उपयोग करना भी कारगर साबित होता है। इसके अलावा भृंगराज को भी इस कार्य के लिए उपयोगी माना जाता है।
इसके साथ ही अपामार्ग पौधे की भस्म भी बुध के दुष्प्रभावों को कम करने में उपयोगी  साबित होती है।

Click here to watch the video :

Mercury

Consult Astrologers

View All

Our Services

View All

Latest From Blog

View All